Wednesday, 03 July 2024

 

 

खास खबरें शिरोमणी अकाली दल से संबंधित सभी एस.जी.पी.सी सदस्यों ने सरदार सुखबीर सिंह बादल की लीडरशीप में विश्वास जताया अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने निर्मला सीतारमण से मुलाकात की हरियाणा में स्टिल्ट प्लस चार मंजिल निर्माण को मिली अनुमति डॉ. कमल गुप्ता ने हिसार में विशेष प्रचार अभियान वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया हरियाणा से ख़त्म होंगे ब्लैक स्पॉट : असीम गोयल शम्भु बॉर्डर को खुलवाया जाए : असीम गोयल हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह ने सरपंचों के लिए की अनेक घोषणाएं पंजाब पुलिस ने सरहद पार नशे की तस्करी के नैटवर्क का किया पर्दाफाश; 5 किलो हेरोइन सहित एक काबू ईआईसी पीईसी ने एनआईटीटीटीआर के सहयोग से स्टार्टअप्स के डिजाइन और नवाचार पर एफडीपी का आयोजन किया जालंधर पश्चिम उपचुनाव में आप को मिली बड़ी बढ़त, अकाली दल की उम्मीदवार सुरजीत कौर आप में शामिल ईशा कलोया ने बताया कि फिटनेस और शूटिंग के बीच संतुलन कैसे बनाए!! गुवाहटी के लिए फ्लाइट शुरु करवाने को गुरजीत सिंह औजला ने की सिविल एविएशन मंत्री किंजारापू राम मोहन नायडू से मुलाकात ठेकेदार आशीष जनसेवक नहीं, 14 महीने में 135 करोड़ रुपये के ठेके लिये : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू सोच में बदलाव और क्षेत्रीय संसाधनों का दोहन जम्मू-कश्मीर में स्टार्टअप की कुंजी है : डॉ. जितेंद्र सिंह जमीनी स्तर पर बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के साथ-साथ खिलाड़ियों को बढ़ावा देना हमारी संस्कृति का हिस्सा: हरदीप एस. पुरी अमित शाह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सहकारी बैंक लिमिटेड नडियाद के नए भवन का लोकार्पण किया प्रधानमंत्री ने पूर्व उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू के जीवन और यात्रा पर तीन पुस्तकों का विमोचन किया प्रधानमंत्री किसानों की समस्याओं के प्रति बहुत संवेदनशील हैं और सरकार किसानों के हितों की रक्षा के लिए हर संभव प्रयास करेगी- श्री पीयूष गोयल डॉ. मनसुख मांडविया ने एनआईएस पटियाला का दौरा किया और पेरिस ओलंपिक में जाने वाले एथलीटों का हौसला बढ़ाया डॉ. जितेन्द्र सिंह ने प्रतिष्ठित चिकित्सा पेशेवरों को "टाइम्स नाउ" डॉक्टर पुरस्कार प्रदान किए हर्ष मल्होत्रा ​​ने दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे की प्रगति की समीक्षा के लिए साइट का दौरा किया

 

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने पारिस्थितिकी तंत्र के विकास और संरक्षण के बीच संतुलन बनाने पर बल दिया

Shiv Pratap Shukla, Himachal Pradesh, Himachal, Bharatiya Janata Party, BJP, BJP Himachal, Shimla, Raj Bhawan
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

शिमला , 30 Jun 2024

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने समाज के सभी वर्गों से वृक्षारोपण अभियान का हिस्सा बनने और पारिस्थितिकी तंत्र के विकास और संरक्षण के बीच संतुलन बनाए रखने में अपना सहयोग देने की अपील की है। वह आज सोलन के निकट शमलेच में सभ्या रि-फोरेस्टर्स सोसाइटी द्वारा आयोजित नौवें वार्षिक वृक्षारोपण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

राज्यपाल ने कहा कि वन हमारे ग्रह के फेफड़े हैं जो हमंे ऑक्सीजन प्रदान करते हैं, कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं और विविध पारिस्थितिकी तंत्र को सहारा प्रदान करते हैं। वृक्षारोपण पारिस्थितिकी संतुलन बनाए रखने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है और विशेष रूप से जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिए वृक्षारोपण अभियान शुरू करना समय की मांग है। 

उन्होंने कहा कि शास्त्रों के अनुसार एक पेड़ दस पुत्रों के समान होता है। श्री शुक्ल ने कहा कि समाज को वृक्षारोपण के लक्ष्य निर्धारित करने और लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में काम करने की जरूरत है जिसके लिए जागरूकता पैदा करना और सामुदायिक भागीदारी महत्वपूर्ण है। 

उन्होंने कहा कि समाज के प्रत्येक व्यक्ति को वृक्ष लगाने की जिम्मेदारी साझा करनी चाहिए और पर्यावरण संरक्षण और वृक्षारोपण अभियान का हिस्सा बनना चाहिए। उन्होंने पहाड़ी राज्य होने के बावजूद हिमाचल प्रदेश में जलवायु परिस्थितियों में तेजी से हो रहे बदलावों पर गहरी चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि राजधानी शिमला भी इसका अपवाद नहीं है। 

उन्होंने राज्य के विभिन्न हिस्सों में हाल ही में जंगलों में आग लगने की घटनाओं पर भी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य में वनों की कटाई इसका एक मुख्य कारण है। श्री शुक्ल ने आज के पौधरोपण कार्यक्रम में भाग लेने वाले स्वयंसेवकों, विशेषकर विभिन्न विश्वविद्यालयों और स्कूलों के विद्यार्थियों के प्रयासों की सराहना की।

राज्यपाल ने सभ्या रि-फोरेेस्टर्स सोसाइटी द्वारा पिछले आठ वर्षों से वृक्षारोपण के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि पौधरोपण के बाद पौधों की देखभाल सबसे महत्वपूर्ण है, जिसे सोसाइटी जिम्मेदारी के साथ निभा रही है। सोसाइटी द्वारा अब तक 10 हजार पौधे लगाए जा चुके हैं, जिनकी देखभाल की जा रही है, जो अपने आप में एक मिसाल है। 

उन्होंने सोसायटी के प्रयासों पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि कभी 15 से 16 स्वयंसेवकों से शुरू हुआ यह संगठन अब 500 लोगों का एक बड़ा वृक्ष बन गया है, जो पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्पित हैं। राज्यपाल ने इस अवसर पर देवदार का पौधा भी रोपा। उन्होंने सोसायटी द्वारा आयोजित पोस्टर एवं चित्रकला प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए।

हिमगिरी कल्याण आश्रम सोलन के बच्चों द्वारा वृक्षों के महत्व पर प्रकाश डालने वाला एक लघु नाटक भी प्रस्तुत किया गया। सोसाइटी के अध्यक्ष अजय शर्मा ने संस्था की गतिविधियों एवं उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि सोसाइटी द्वारा इस वर्ष 1000 पौधे रोपने का लक्ष्य रखा गया है।

इस अवसर पर उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा, पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह, सभ्या रि-फोरेस्टर्स सोसाइटी के सचिव रिपु दमन तथा वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

 

Tags: Shiv Pratap Shukla , Himachal Pradesh , Himachal , Bharatiya Janata Party , BJP , BJP Himachal , Shimla , Raj Bhawan

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD