Wednesday, 26 June 2024

 

 

खास खबरें सरकार युवाओं को नशे से बचाने के लिए संवेदनशील: आर एस बाली एलन चंडीगढ़ ने किया करगिल शहीदों के परिजनों का सम्मान स्पीकर कुलतार सिंह संधवां ने सिक्ख योद्धा बाबा बंदा सिंह बहादुर को उनके 308वें शहीदी दिवस पर भेंट की श्रद्धाँजलि 50 मेगावाट सोलर पावर प्रोजैक्ट चालू होने से पी.एस.पी.सी.एल द्वारा नवीकरणीय ऊर्जा सामर्थ्य में विस्तार ਮੋਹਾਲੀ ਪੁਲਿਸ ਵੱਲੋਂ ਕਾਲ ਸੈਂਟਰ ਦੇ ਨਾਮ 'ਤੇ ਠੱਗੀਆਂ ਮਾਰਨ ਵਾਲੇ ਗਿਰੋਹ ਦਾ ਪਰਦਾਫਾਸ਼; ट्राइडेंट स्टैलियंस धमाकेदार जीत के साथ फाइनल में प्रदेश में सवा आठ सौ करोड़ रूपये के कार्यों की दी मंजूरी नागरिकों की सुविधाओं से जुड़े विकास कार्यों को प्राथमिकता के साथ पूरे करें संबंधित अधिकारी : राव इंद्रजीत सिंह प्रदेश को हरा-भरा करने में वन मित्र होंगे कारगर साबित- वन मंत्री संजय सिंह नए आपराधिक कानूनों के बारे में 1 जुलाई को होंगे राज्य के सभी पुलिस थानों और जेलों में व्यापक जागरूकता कार्यक्रम हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग में दो सदस्यों ने ली शपथ 18वीं लोकसभा के प्रथम सत्र के आरंभ होने से पहले प्रधानमंत्री ने संबोधित किया खान मंत्रालय ने महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिजों की नीलामी का चौथा दौर शुरू किया डॉ. जितेंद्र सिंह ने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों में भारत की हाल की सफलताओं को दर्शाते हुए ओडब्ल्यूओटी अभियान शुरू किया जगत प्रकाश नड्डा ने राष्ट्रीय स्टॉप डायरिया अभियान 2024 का शुभारंभ किया हम कार्य-उन्मुख नीति और योजनाओं के माध्यम से जल के लिहाज से सुरक्षित भविष्य के लिए प्रतिबद्ध हैं : सी.आर. पाटिल जिला जत्थेदारों, हलका प्रभारियों ने की पंथ और पंजाब को नेतृत्वहीन बनाने की साजिश की कड़ी निंदा संविधान की हत्या तब हुई जब इंदिरा ने लगाया था आपातकाल : संजय टंडन धार्मिक स्थलों, फर्नीचर मार्केट के लिए नीति बनाई जाएगी, तब तक कोई दंडात्मक कदम नहीं उठाया जाएगा: बनवारीलाल पुरोहित 25 जून का काला दिन न भूलने वाला दिन : अविनाश रॉय खन्ना बी.फार्मा के छात्रों को विदाई पार्टी

 

ब्रहमकुमारियों ने सांझे किए आर्यन्स के छात्रों साथ आध्यात्मिक जीवन के गुर

माउंट आबू , महाराष्ट्र तथा राजपुरा से कैम्पस में पहुंची ब्रहमकुमारियाँ

ब्रहमकुमारियों ने सांझे किए आर्यन्स के छात्रों साथ आध्यात्मिक जीवन के गुर
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर (मोहाली) , 27 Mar 2016

आध्यात्मिक पहलुओं पर विचार चर्चा करने के लिए आर्यन्स ग्रुप ऑफ कालेजिस के कैम्पस में एक विशेष सेशन आयोजित किया गया। जिसमे राजस्थान के माउंट आबू , महाराष्ट्र तथा राजपुरा से ब्रहमकुमारियों की टीमें विशेष रूप से इसके लिए कैम्पस में पहुंची। टीम ने छात्रों के साथ आध्यात्मिक, धार्मिक तथा जिंदगी जीने के तरीकों पर विस्तार से चर्चा की। इस अवसर पर बोलते हुए माउंट आबु से ब्रहमकुमारियों की मुखी गीता दीदी ने छात्रों को तनाव मुक्त जीवन जीने के ढंग, लीडरशिप का हुनर, भावनाओं पर काबू रखने का हुनर, सही सोचने की कला, अपने अंदर की शक्ति को पहचानने की कला तथा राज्ययोग साधना की वास्तविक तकनीकों के बारे में जानकारी दी।महाराष्ट्र की सेंटर इंचार्ज अनीता दीदी ने बताया कि किस तरह हम अपने सोचने के ढंग में मामूली बदलाव करके अपने जीवन कि बदल सकते हैं।

उन्होने छात्रों से सवाल किया कि ऐसे कितने छात्र है जो इस समय अपनी दिनचर्या के कामों के बारे में सोच रहे है। तकरीबन सभी छात्रों ने अपने हाथ खड़े किए। इस पर अनीता दीदी ने कहा हम सारे अक्सर ही अपने भूतकाल या भविष्य के बारे में सोचते रहते है। जबकि अपने वर्तमान पर हम ध्यान ही नहीं देते। उन्होने कहा कि हम अक्सर यह मान लेते है कि हमारा आओनी सीएच पर काबू नहीं है परंतु ऐसा नहीं है, अगर हम चाहे तो अपनी सोच पर काबू रख सकते है।उन्होने कहा कि हमें कब, क्या और कैसे सोचना है इसका सीधा संबंथ  आध्यात्मिकता के साथ है। सोचने कि ऊर्जा का सही इस्तेमाल करके ही हम अपना जीवन शांतमई एवं खुशहाल बना सकते है। 

इस अवसर पर राजपुरा की सेंटर इंचार्ज मेडम चंचल जटाणा और डॉक्टर रामा ने छात्रों को अपनी शुभइच्छाए देते हुए कहा कि सच्चाई, शांति और प्यार कि भावना से ही हम अपने समाज की बेहतरी कर सकते है। उन्होने आध्यात्मिक ज्ञान तथा राज्ययोग साधना की लगातार प्रेक्टिस पर ज़ोर देते हुए कहा कि इस से ही हम अपने आप में और अपने समाज में सदभावना ला सकते है।अंत में प्रो बीएस सिधु रजिस्ट्रार आर्यन्स ग्रुप ऑफ कालेजिस चंडीगढ़ ने ब्रहमकुमारियों का धन्यवाद करते हुए कहा कि ऐसे सेशन आज के समय कि जरूरत है। उन्होने कहा कि ऐसी शिक्षायों कि आजकल कि नौजवान पीड़ी को बेहद ज्यादा जरूरत है। ऐसी शिक्षायों से छात्रों में स्करात्मक मानसिकता का प्रवाह तेज होता है। 

 

Tags: Aryan College , Brahma Kumaris

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD