5 Dariya News

बाढ़ के पानी से आमजन की प्रॉपर्टी को नुकसान न पहुंचे, इसके लिए युद्धस्तर पर प्रयास जारीः पूर्व गृह मंत्री अनिल विज

कुछ नालों में गंदगी मिलने पर पूर्व मंत्री अनिल विज ने अधिकारियों को लगाई फटकार, तेजी से सफाई करने के निर्देश दिए

5 Dariya News

अम्बाला 20-Jun-2024

हरियाणा के पूर्व गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री तथा अम्बाला छावनी के अनिल विज ने कहा कि बारिश के दिनों में पानी से आमजन की प्रापर्टी को नुकसान न पहुंचे इसके लिए युद्धस्तर पर प्रयास जारी हैं और जिला प्रशासन के विभाग लगातार कार्य कर रहे हैं। श्री विज आज दोपहर अम्बाला छावनी में बरसातों से पहले पानी निकासी के लिए किए जा रहे प्रबंधों का अम्बाला के उपायुक्त डा. शॉलीन के अलावा विभिन्न विभागीय अधिकारियों और भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ मुआयना कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि बारिश के दिनों में पानी नुक्सान न करें व सीमा में रहे इसलिए आज गुडगुडिया नाला, महेशनगर ड्रेन, बीडी फ्लोर मील के निकट नाला, सुभाष पार्क नाला, टांगरी नदी, महेशनगर पंप हाउस व अन्य क्षेत्रों का मुआयना किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि टांगरी नदी तल से मिट्‌टी को साइडों में डालने को निर्देश दिए हैं। टांगरी नदी में चंदपुरा की तरफ आगे बांध पर स्टोन पीचिंग कराई जाएगी और कोशिश यहीं है कि बाढ़ से लोगों को नुक्सान न पहुंचे। 

उन्होंने कहा सारे नाले व पाइपें साफ होने चाहिए। महेशनगर ड्रेन का आईआईटी रुकड़ी से डिजाइन तैयार कराया गया था और सिंचाई विभाग द्वारा महेशनगर ड्रेन को अपने क्षेत्र में बना दिया गया है जबकि 24 करोड़ रुपए की लागत से नगर परिषद की सीमा में भी नाले को पक्का बनाने का कार्य जल्द प्रारंभ किया जाएगा। पूरा नाला पक्का बनने से नाले में जेसीबी व ट्राली उतारकर सफाई की जा सकेगी।

नालों में गंदगी मिलने पर नप अधिकारियों को लगाई फटकार

पूर्व मंत्री अनिल विज ने सर्वप्रथम 12 क्रॉस रोड पर गुड़गुड़िया नाले से मुआयना प्रारंभ किया। इस दौरान उन्होंने महाराजा ढाबे के निकट नाले की सफाई पर बल दिया। उन्होंने डीसी को निर्देश दिए कि रेलवे के साथ मिलकर नगर परिषद सीमा से आगे भी गुडगुडिया नाले की पूरी तरह से सफाई कराई जाए।

इसके उपरांत श्री विज ने 12 क्रास रोड पर पानी की टंकी के समक्ष नाले का मुआयना किया। यहां पानी निकासी ब्लॉक होने पर उन्होंने नप अधिकारियों को फटकार भी लगाई। इसके उपरांत उन्होंने 12 क्रास रोड पर सुभाष पार्क नाले की सफाई की मुआयना किया और यहां पानी निकासी के प्रबंधों को और बेहतर बनाने के निर्देश दिए।

पूर्व मंत्री अनिल विज ने रामबाग रोड पर दशहरा ग्राउंड के निकट नाले में अटी गंदगी को लेकर नप अधिकारियों को फटकार लगाई। उन्होंने तुरंत प्रभाव से यहां पर नाले को साफ करने के निर्देश दिए। इस दौरान डीसी डा. शॉलीन ने भी नप अधिकारियों को यहां ज्यादा स्टाफ लगाकर सफाई के निर्देश दिए।

पूर्व मंत्री अनिल विज ने जगाधरी रोड पर महेशनगर ड्रेन के बाद चंदपुरा में टांगरी नदी पुल पर मुआयना किया। यहां नदी तल को और गहरा कर मिट्‌टी के ढेर साइड में लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने नदी तल में उगी झाड़ियों को हटाने के निर्देश दिए। रामगढ़ माजरा में टांगरी नदी का पानी बैक न मार पाए इसके लिए भी उन्होंने अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

पूर्व मंत्री अनिल विज ने टांगरी नदी में कब्जा करने वाले पर एफआईआर दर्ज कर कब्जा हटाने के निर्देश दिए

जगाधरी रोड पर टांगरी नदी पुल पर निरीक्षण के दौरान मौजूद स्थानीय लोगों ने पूर्व मंत्री अनिल विज को बताया कि नदी तल में किसी व्यक्ति द्वारा अतिक्रमण किया गया है जिससे पानी का बहाव प्रभावित हो रहा है। पूर्व मंत्री ने मामले में सिंचाई विभाग के एक्सईएन कृष्ण कुमार को त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने इस मामले में केस दर्ज करने और अवैध निर्माण को हटाने के निर्देश दिए। 

मौके पर मौजूद डीसी डा. शालीन ने यहां ड्यूटी मजिस्ट्रेट तैनात कर कार्रवाई के निर्देश दिए। पूर्व मंत्री ने टांगरी नदी बांध पर महेश नगर पंप हाउस का मुआयना किया और पानी निकासी के प्रबंधों की जानकारी ली। यहां पर बन रहे कंकरीट नाले के निर्माण कार्य पर उन्होंने संतोष जताया तथा इसे जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान डीसी डा. शॉलीन, अम्बाला छावनी के एसडीएम सितेंद्र सिवाच के अलावा सिंचाई विभाग, जनस्वास्थ्य विभाग, नगर परिषद अम्बाला सदर, रेलवे, नेशनल हाईवे अथॉरिटी, पीडब्ल्यूडी व अन्य विभागों के अधिकारियों के अलावा भाजपा नेता जसबीर सिंह जस्सी, राजीव गुप्ता डिम्पल, किरणपाल चौहान, विजेंद्र चौहान, ललित चौधरी, संजीव सोनी, बीएस बिंद्रा, नरेंद्र राणा, श्याम सुंदर अरोड़ा, राम बाबू यादव, अजय बवेजा, सुदर्शन सिंह सहगल, रवि चौधरी, विशाल टांगरी, बलकेश वत्स एवं अन्य मौजूद रहे।