5 Dariya News

नैना देवी रोड को चार लेन का बनाना और गुरुद्वारा साहिब के आसपास सौंदर्यीकरण सर्वोच्च प्राथमिकता: विजय इंदर सिंगला

आनंदपुर साहिब विधानसभा क्षेत्र में सड़क नेटवर्क को विश्वस्तरीय बनाने की जरूरत

5 Dariya News

राहों (नवांशहर) 27-May-2024

श्री आनंदपुर साहिब से कांग्रेस उम्मीदार विजय इंदर सिंगला ने कहा कि बंगा से खुरालगढ़ से माता नैना देवी तक फोरलेन सड़क बनाने की योजना, गुरुद्वारा केसगढ़ साहिब के आसपास सौंदर्यीकरण करेगे और इस लोकसभा क्षेत्र की सडक़ों को लंदन-पेरिस की सडक़ों की तरह खूबसूरत बनाएंगे, यहां के ग्रामीण क्षेत्र की सडक़ें जो बहुत अधिक खस्ताहाल हैं, उनका कायाकल्प किया जाएगा।

नई सडक़ों का जाल बिछाएंगे, गांव से शहरों को जोडऩे वाली सडक़ों के बेहतर रखरखाव और नई सडक़ों के निर्माण पर उनका पूरा फोकस होगा, साथ ही राहों (नवांशहर) से खन्ना और गढ़शंकर से श्री आनंदपुर साहिब  तक नई रेलवे लाइन बिछाने के लिए चल रहे सर्वे के काम में तेजी लाई जाएगी। विजय इंदर सिंगला सोमवार को इस लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले  श्री बुंगा साहिब, बार एसोसिएशन, श्री आनंदपुर साहिब, ढेर ,सुखसाल, ब्रह्मपुर और मुख्य बाजार नंगल में जनसभाओं को संबोधित कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि पंजाब की सडक़ों पर रोजाना 14 लोगों की जान जा रही है, जो चिंता का विषय है, ज्यादातर सडक़ दुर्घटनाएं टूटी सडक़ों की वजह से हो रही है। हर साल 5000 से अधिक लोगों की सडक़ों हादसों में मौत हो जाती है, हम इन सडक़ दुर्घटनाओं को रोक सकते हैं, उसके लिए हमनें उन एक्सीडेंट ब्लैक स्पॉट को ठीक करना होगा जहां पर यह हादसे हो रहे हैं। 

पंजाब में करीब 800 एक्सीडेंट ब्लैक स्पॉट है, इनको प्राथमिकता के आधार पर ठीक करना होगा। आज आवश्यकता इस बात की है कि हम सडक़ दुर्घटनाओं को पूरी तरह रोकें इसके लिए हर संभव प्रयास करने होंगे, यूके जैसे देश में हर साल जितने लोग सडक़ दुर्घटनाओं में मर रहे हैं, उससे अधिक पंजाब में सडक़ हादसों में लोगों की मौत हो रही है। हमारा पूरा प्रयास होगा कि पंजाब में सडक़ हादसों पर रोक लगे।

विजय इंदर सिंगला ने कहा कि जब इस क्षेत्र में सडक़ों का जाल बिछेगा उसके बाद यहां पर विकास के रास्ते अपने आप खुल जाएंगे, मैनें चुनाव प्रचार के दौरान देखा कि कई सडक़ों का निर्माण राजनीतिक कारणों से भी नहीं करवाया गया, यह हम हरगिज बर्दाश्त नहीं करेंगे, हमारी सोच है कि रोड से गांवों की कनेक्टिविटी हो, जिससे ग्रामीणों को शहर आने में परेशानी न हो, आज विलेज टूरिज्म लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है।

 बड़े शहरों के पर्यटक  और विदेशी सैलानी भी आज ऐसे गांवों को तलाश करते हैं, जहां पर टयूबेवल का पानी हो, झोपडिय़ां हों, मिट्टी से बनी चीजें और गांवों में चुल्हे पर खाना बनता है, वैसा खाना मिल जाए, उनकी इस रूचि को देखते हुए हम इस क्षेत्र में विलेज टूरिज्म को डेवलप करेंगे, विलेज टूरिज्म इस क्षेत्र के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

विजय इंदर सिंगला ने कहा कि सडक़ों और रेलवे नेटवर्क का मजबूत जाल बिछने से फिर यहां उन्नति की अपार संभावनाएं हैं, रेल कनेक्टिविटी के लिए व्यापक सुधार किए जाएंगे। आनंदपुर साहिब/रोपड़ से पटना साहिब, वाराणसी और अयोध्या (वाया लखनऊ) की यात्रा के लिए गुरूमुखी एक्सप्रेस का परिचालन को 7 दिनों तक करवाएंगे। 

वंदे भारत और अंदोरा एक्सप्रेस ट्रेन का मोहाली रेलवे स्टेशन पर ठहराव के लिए प्रयास किया जाएगा। गुरूद्वारा करतारपुर साहिब कॉरिडोर की तीर्थ यात्रा के लिए नंगल डैम एक्सप्रेस के बेहतर रेल समय की संभावनाएं तलाश की जाएंगी, माता वैष्णों देवी  मंदिर की यात्रा के लिए लुधियाना से राजधानी, शिव शक्ति और वंदे भारत जैसी सुपर फॉस्ट ट्रेनों को जोडऩे के लिए मोहाली से एक कनेक्टिंग ट्रेन शुरू की जाएगी।

विजय इंदर सिंगला ने कहा कि इस क्षेत्र के लोगों से जो उनको प्यार, प्रेम और स्नेह मिल रहा है, उसको देखकर मैं कह सकता हूं कि यहां के लोगों के दिलों में मैंने जगह बना ली है, यहां के विकास के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी।