5 Dariya News

सुखबीर सिंह बादल ने पंजाब के प्रमुख मुद्दों पर राष्ट्रीय दलों के रुख की मांग की: नदी जल, चंडीगढ़, एमएसपी और बंदी सिंह

5 Dariya News

गुरदासपुर 26-May-2024

शिरोमणी अकाली दल के अध्यक्ष सरदार सुखबीर सिंह बादल ने आज पंजाब में चुनाव प्रचार कर रही सभी राष्ट्रीय पार्टियों से पंजाब के नदी जल, राजधानी चंडीगढ़ पर राज्य का अधिकार, एमएसपी को कानून बनाना, किसानों का कानूनी अधिकार, और बंदी सिंहों की रिहाई पर अपना रूख स्पष्ट करने के लिए कहा है।

अकाली दल अध्यक्ष ने यहां कादियां, कलानौर (डेरा बाबा नानक), गुरदासपुर और बटाला में विशाल उत्साहपूर्ण रैलियों को संबोधित करते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी(आप), कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की शीर्ष लीडरशीप को बताना चाहिए कि क्या वे पंजाब का पक्ष लेंगें और राजस्थान को राज्य का आधा पानी देने के मनमाने फैसले को वापिस करने की मांग करेंगें। 

उन्होने कहा,‘‘ नेताओं को यह भी स्पष्ट रूप से बताना चाहिए कि वे चाहते हैं वे घोषणा करें  कि  वे चंडीगढ़ पंजाब में स्थानांतरित हो जाए ओर उन्हे हरियाणा यां दिल्ली जाने के बाद अपने बयान से पीछे नही हटेंगें। इसी तरह उन्हे एमएसपी को किसानों का कानूनी अधिकार बनाने का समर्थन करना चाहिए और घोषणा करनी चाहिए कि वे उन सभी बंदी सिंहों की रिहाई के पक्ष में हैं जो अपनी आजीवन कारावासकी सजा पूरी कर लेने के बावजूद जेल में बंद हैं।’’

सरदार सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि यदि राष्ट्रीय पार्टियों के नेता इन सभी मुददों पर पंजाब का पक्ष लेने में असमर्थ हैं तो उन्हे राज्य में वोट मांगने का कोई अधिकार नही है। उन्होने यह भी घोषणा की कि अकाली दल पंजाब के हितों की रक्षा करना जारी रखेगा और सभी लंबित मुददों के उचित समाधान के लिए प्रतिबद्ध है।

कांग्रेस पार्टी और उसके उम्मीदवार सुखजिंदर सिंह रंधावा के बारे में बोलते हुए अकाली दल अध्यक्ष ने कहा,‘‘ जब आप अगले महीने इसी दिन वोट डालने जाएंगें तो आप सभी 1 जून 1984 को याद रखना । आप सभी जानते हैं कि उसी दिन इंदिरा गांधी ने श्री दरबार साहिब पर टैंकों और तोपों से हमला किया था और श्री अकाल तख्त साहिब को तबाह कर दिया था और जो बात आप नही जानते हैं वह है कांग्रेसी उम्मीदवार के पिता-संतोख सिंह रंधावा ने इस जघन्य कृत्य के लिए इंदिरा गांधी को बधाई दी थी और यहां तक कहा था कि यह पहले किया जाना चाहिए था।  

उन्होने कहा कि रंधावा परिवार से उनके सिख विरोधी कृत्यों के लिए ‘हिसाब’ लेने का समय आ गया है।’’सरदार बादल ने यह भी बताया कि कैसे भाजपा की अगुवाई वाली केंद्र सरकार ने सिख संस्थानों को कमजोर कर दिया और यहां तक कि तख्त श्री हजूर साहिब और श्री पटना साहिब का नियंत्रण भी आरएसएस को सौंप दिया है। उन्होने कहा कि जो काम अंग्रेजों ने नही किया, वह केंद्र सरकार ने किया है, उन्होने शिरोमणी कमेटी को तोड़कर हरियाणा के लिए एक अलग गुरुद्वारा कमेटी का गठन किया है।

सरदार बादल ने कहा कि इसी तरह आम आदमी पार्टी ने किसानों को फसलों की तबाही के लिए मुआवजा देने से इंकार कर दिया और वंचित वर्गों को शगुन योजना, एससी छात्रवृत्ति और लड़कियों के लिए मुफ्त साइकिल जैसे सामाजिक भलाई लाभों से वंचित करके किसानों और समाज के गरीब वर्गों को बेहद दुख पहुंचाया है।

गुरदासपुर से शिरोमणी अकाली दल के उम्मीदवार डा.दलजीत सिंह चीमा ने बताया कि कैसे राष्ट्रीय पार्टियों ने संसदीय चुनावों में बहस के स्तर को इस हद तक गिरा दिया कि चुनाव आयोग को उनकी निंदा करने के लिए  मजबूर होना पड़ा है। उन्होने कहा कि अकाली दल विकास, शांति और साम्प्रदायिक सदभाव के लिए अपने ट्रैक रिकार्ड पर चुनाव लड़ रहा है और वह इन आदर्शों का पालन करना जारी रखेगा।

अकाली दल अध्यक्ष के साथ गुरइकबाल सिंह माहल, गुरबचन सिंह बब्बेहाली, लखवीर सिंह लोधीनंगल, बाबा बुद्ध सिंह निक्के घुम्मण आले, रमनदीप सिंह संधू, नरेश महाजन, गुरप्रताप सिंह कुशालपुर भी मीटिंगों में मौजूद थे।