5 Dariya News

उपायुक्त विकास कुंडल ने राजौरी जिले में आईसीडीएस विभाग के कामकाज की समीक्षा की

5 Dariya News

राजौरी 04-Nov-2023

उपायुक्त राजौरी विकास कुंडल ने एकीकृत बाल विकास सेवा विभाग के कामकाज की व्यापक समीक्षा की।बैठक में क्षेत्र में विभाग के उल्लेखनीय प्रयासों पर प्रकाश डाला गया, जिसमें मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित किया गया।बैठक के दौरान बताया गया कि जिले में 07 आईसीडीएस परियोजनाएं हैं, जो सामूहिक रूप से 1672 आंगनवाडी केन्द्रों के संचालन की देखरेख करती हैं। 

विशेष रूप से, चर्चा में प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना की प्रगति पर एक अद्यतन शामिल था, जिससे पता चला कि 3373 लाभार्थियों को पहले ही पंजीकृत किया जा चुका है। यह पहल गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं का समर्थन करने, उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करने और उनकी समग्र भलाई सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

बैठक में पोषण ट्रैकर ऐप के उपयोग पर भी चर्चा हुई, जो आंगनवाड़ी केंद्रों की स्थिति के बारे में वास्तविक समय पर जानकारी प्रदान करता है। इसके अलावा, समीक्षा में इन केंद्रों को नजदीकी सरकारी स्कूलों के साथ जोड़ने की स्थिति भी शामिल थी।बुनियादी ढांचे के विकास के संदर्भ में, बैठक में बताया गया कि आंगनवाड़ी केंद्रों के लिए स्वीकृत 110 भवनों में से 30 का निर्माण पूरा हो चुका है, और 64 वर्तमान में प्रगति पर हैं। बचपन के विकास के लिए सुविधाओं में सुधार की यह प्रतिबद्धता भावी पीढ़ी के प्रति सरकार के समर्पण का प्रमाण है।

सितंबर 2023 के राष्ट्रव्यापी ‘पोषण माह‘ अभियान के अनुरूप, उपायुक्त विकास कुंडल ने पोषण और समग्र बाल विकास को बढ़ावा देने के लिए जिले में आयोजित विभिन्न गतिविधियों का भी जायजा लिया। बाल कल्याण के प्रति यह व्यापक दृष्टिकोण अपने सबसे कम उम्र के निवासियों के लिए एक उज्ज्वल और स्वस्थ भविष्य बनाने के लिए प्रशासन की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

उपायुक्त ने उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मियों को इन आवश्यक योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए दृढ़ संकल्प के साथ काम करते रहने का निर्देश दिया।बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस शौकत महमूद मलिक, जिला समाज कल्याण अधिकारी अब्दुल रहीम और बाल विकास परियोजना अधिकारी और आईसीडीएस विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।