5 Dariya News

उधमपुर में शीतकालीन तैयारियों पर चर्चा की गई

24 घंटे नियंत्रण कक्ष चालू किया गया

5 Dariya News

उधमपुर 01-Nov-2023

उपायुक्त सलोनी राय ने जिले में शीतकालीन तैयारियों पर चर्चा हेतु डीसी कार्यालय परिसर के मिनी कॉन्फ्रेंस हॉल में एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता की।बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जोगिंदर सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त जोगिंदर सिंह जसरोटिया, सीईओ पीडीए शेर सिंह, एसीआर रफीक अहमद जराल, अतिरिक्त एसपी अनवर-उल-हक और विभिन्न विभागों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

बैठक में शीतकालीन तैयारियों के विभिन्न आवश्यक पहलुओं पर चर्चा की गई, जिनमें बर्फीले क्षेत्रों में सड़कों को साफ करना, पुराने और नए राष्ट्रीय राजमार्गों पर सुचारू यातायात प्रवाह सुनिश्चित करना, जिले के भीतर राशन वस्तुओं का भंडारण और उपलब्धता, स्थिर बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करना, पहाड़ी क्षेत्रों में कठोर सर्दियों की स्थिति के दौरान कनेक्टिविटी बनाए रखना और अन्य आवश्यक सेवाओं की योजना बनाना षामिल है।

उपायुक्त ने सड़क संपर्क बहाल करने, संवेदनशील क्षेत्रों में सक्रिय रूप से राशन सामग्री का भंडारण करने और सर्दियों के मौसम के दौरान स्वास्थ्य सेवाओं, पीने के पानी और बिजली की त्वरित बहाली सुनिश्चित करने के महत्व पर जोर दिया।विभागों को आवश्यक सेवाओं के लिए कार्य योजना विकसित कर एक सप्ताह के भीतर प्रस्तुत करने का काम सौंपा गया।

उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को यातायात और आवश्यक सेवाओं में व्यवधान को कम करने के लिए संसाधन जुटाने का निर्देश दिया। खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग को 15 नवंबर तक राशन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए दूरदराज के क्षेत्रों, विशेष रूप से लाटी, बसंतगढ़, पंचारी और मौंगरी जैसे स्थानों में शीतकालीन राशन डंपिंग में तेजी लाने का निर्देश दिया गया।

सर्दियों के मौसम के दौरान जनता की शिकायतों को दूर करने के लिए, जिला प्रशासन उधमपुर ने डीसी कार्यालय परिसर उधमपुर में एक 24 घंटे आपातकालीन नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। आम जनता किसी भी आपात स्थिति में टेलीफोन नंबर 01992-272727, 272728 पर संपर्क कर सकती है।मुख्य चिकित्सा अधिकारी को सर्दियों के दौरान दूरदराज के क्षेत्रों में दवाओं की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया, और बिजली विकास विभाग को प्रतिस्थापन समय को कम करने के लिए आवश्यक सेवा वस्तुओं का बफर स्टॉक बनाने का काम सौंपा गया। 

जनता के लिए असुविधाओं को कम करने के लिए निकासी मशीनरी की तत्काल तैनाती के साथ, रुकावटों के मामले में शीघ्र सड़क निकासी पर जोर दिया गया।उपायुक्त ने सभी संबंधित विभागों से स्थानीय आबादी की भलाई सुनिश्चित करने के लिए बर्फीले क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं का स्टॉक करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने का आह्वान किया। 

राष्ट्रीय राजमार्गों और आंतरिक महत्वपूर्ण संपर्कों पर बर्फबारी के दौरान सड़क निकासी की व्यवस्था की समीक्षा की गई, और संबंधित विभागों को पूरे सर्दियों के मौसम में निर्बाध यातायात आवाजाही बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण बिंदुओं पर पर्याप्त बर्फ हटाने वाली मशीनरी तैनात करने के निर्देश दिए गए।