5 Dariya News

पेरिस मास्टर्स: रोमन सफीउलिन ने वर्ल्ड नंबर 2 अल्काराज को चौंकाया

5 Dariya News

पेरिस 01-Nov-2023

रूस के रोमन सफीउलिन ने पेरिस मास्टर्स में नंबर 2 कार्लोस अल्काराज को हराकर अपने करियर की सबसे बड़ी जीत हासिल की।क्वालीफायर ने दोनों सेटों में शुरुआती ब्रेक से उबरते हुए 6-3, 6-4 से अप्रत्याशित जीत दर्ज की, जिससे अल्काराज को 2023 में पहली बार शुरुआती दौर में हार का सामना करना पड़ा।सफीउलिन इस जीत के साथ एटीपी लाइव रैंकिंग में 39वें नंबर पर पहुंच गए हैं और पहली बार शीर्ष 40 में पहुंचने के लिए तैयार हैं। हाल के महीनों में विंबलडन क्वार्टर फाइनल और चेंगदू फाइनल में शानदार प्रदर्शन के बाद 26 वर्षीय खिलाड़ी की अल्काराज के खिलाफ बेहतरीन जीत हुई।

मैच के बाद सफीउलिन ने कहा, "कार्लोस के लिए, यह उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं था, लेकिन फिर भी मुझे खुशी है कि मैं जीत सकता हूं, भले ही वह सर्वश्रेष्ठ स्थिति में न हो, उसे हराना कठिन है। इसलिए मैं वास्तव में खुश हूं कि मैंने इसे हासिल किया।"अल्काराज, जिन्हें अपने बाएं पैर और पीठ के निचले हिस्से की समस्याओं के कारण बासेल से बाहर निकलने के लिए मजबूर होना पड़ा था, सितंबर में ग्रिगोर दिमित्रोव से शंघाई अंतिम 16 में अपनी हार के बाद पहली बार प्रतिस्पर्धा कर रहे थे।

यह हार लगातार दूसरे वर्ष पेपरस्टोन एटीपी रैंकिंग में शीर्ष पर रहकर सीज़न समाप्त करने की उनकी दावेदारी को भारी झटका देती है; वह एटीपी लाइव रेस टू ट्यूरिन में दुनिया के नंबर 1 नोवाक जोकोविच से 500 अंक पीछे हैं, सर्बियाई खिलाड़ी बुधवार को अपना पेरिस अभियान शुरू करने के लिए तैयार हैं।पेरिस में पहले दौर में बाई के बाद, अल्काराज ने दोनों सेटों में शानदार शुरुआत की, लेकिन सफीउलिन के स्थिर खेल के कारण वह पिछड़ गए। क्वालीफायर को स्पैनियार्ड की 27 बेजां भूलों से सहायता मिली, हालांकि उन्होंने विशेष रूप से महत्वपूर्ण क्षणों में अच्छा बचाव करके अल्काराज की गलतियों में अपनी भूमिका निभाई।

किसी भी प्रायोजक पैच से रहित एक सादे सफेद शर्ट में खेलते हुए, कर्मठ सफीउलिन ने मैच में आठ ब्रेक अवसरों में से चार को बदल दिया - प्रत्येक सेट में दो - जबकि टेनिस के सबसे बड़े सुपरस्टारों में से एक, अल्काराज के खिलाफ चार में से दो ब्रेक प्वाइंट बचाए।शंघाई में अलेक्जेंडर ज्वेरेव के खिलाफ अपनी जीत के साथ, इस जीत के साथ शीर्ष 10 के मुकाबले 3-6 में सुधार हुआ। सफीउलिन अब पिछले पांच एटीपी मास्टर्स 1000 (मैड्रिड, रोम, शंघाई) में से चार में तीसरे दौर में पहुंच गया है।

पिछले साल मॉन्ट्रियल में टॉमी पॉल से तीन सेट की हार के बाद से अल्काराज ने मास्टर्स 1000 में अपना पहला मैच नहीं हारा था। मंगलवार की हार से पहले स्पैनियार्ड ने उस प्रतिष्ठित स्तर पर लगातार नौ ओपनर जीते थे।