5 Dariya News

विपक्षी नेताओं से मिलने दिल्ली पहुंचे नीतीश कुमार, लालू प्रसाद से की शुरुआत

5 Dariya News

पटना 11-Apr-2023

विपक्षी नेताओं के साथ मौजूदा राजनीतिक हालात पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को नई दिल्ली पहुंचे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव से उनकी बेटी व राज्यसभा सदस्य मीसा भारती के सरकारी आवास पर मुलाकात की।

बैठक में जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह और बिहार के मंत्री संजय झा भी मौजूद थे। नीतीश कुमार कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अन्य नेताओं सहित देश के विपक्षी नेताओं से मिलने और लोकसभा चुनाव की योजना तैयार करने के लिए तीन दिवसीय नई दिल्ली दौरे पर हैं।

उन्होंने बिहार में महागठबंधन की सरकार बनने के बाद कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व से इस मामले में जल्द से जल्द पहल करने का आग्रह किया था।नीतीश कुमार ने खुद पिछले हफ्ते दावा किया था कि खड़गे के साथ उनकी फोन पर बातचीत हुई थी, जिन्होंने कथित तौर पर बिहार में भविष्य की कार्ययोजना पर चर्चा करने के लिए नीतीश कुमार को बैठक के लिए आमंत्रित किया था।

नरेंद्र मोदी सरकार के लिए बिहार महत्वपूर्ण है क्योंकि यहां 40 लोकसभा सीटें हैं। चूंकि राज्य में भाजपा की सरकार नहीं है, इसलिए उसके लिए यहां सफल होना आसान नहीं होगा।बिहार के मुख्यमंत्री ने यह भी कहा था कि वह राज्य विधानसभा के बजट सत्र के बाद दिल्ली जाएंगे, जो पिछले सप्ताह संपन्न हुआ था।

महागठबंधन के साथ बिहार में सरकार बनाने के बाद से ही नीतीश कुमार विपक्षी एकता की वकालत कर रहे हैं। पिछले साल सितंबर में नीतीश कुमार ने अपने दिल्ली के दौरे के दौरान सोनिया गांधी, राहुल गांधी, शरद पवार, अरविंद केजरीवाल, डी. राजा, सीताराम येचुरी और अखिलेश यादव से मुलाकात की थी, जिनमें से अधिकांश से इस बार भी मिलने की संभावना है।