5 Dariya News

UP बकरीद मानने पर CM योगी ने दिए शख्त निर्देश, कांवड़ यात्रा को लेकर भी कही ये बातें

Uttar Pradesh News: योगी ने आने वाले त्यौहार बकरीद और कांवड़ यात्रा को लेकर दिए शख्त निर्देश,कहा कि राज्य में माहौल खराब करने की कोशिश करने वाले लोगों पर होगी कठोर कारवाई।

5 Dariya News

उत्तर प्रदेश 08-Jul-2022

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  ने बुधवार को राज्य की कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि आगामी पर्वों और त्योहारों जैसे कांवड़ यात्रा, श्रावण मास, बकरीद को देखते हुए काफी सतर्क रहना होगा उन्होंने अधिकारियों से कहा कि इस मौके पर यदि कोई भी शरारतपूर्ण बयान या कुछ भी महौल खराब करता है तो उसके खिलाफ शख्त कारवाई की जाएगी।  

बकरीद पर क़ुरबानी के लिए चुनी गई एक जगह:- 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) आने वाले त्योहार बकरीद पर कुर्बानी के लिए एक जगह को चुनने के निर्देश दिए हैं उन्होंने कहा है कि तय स्थान के अलावा कहीं और खासकर विवादित जगहों पर कुर्बानी नहीं होनी चाहिए और प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित करें कि कहीं भी प्रतिबंधित पशु की कुर्बानी न हो।

अधिकारियों को भी दिए अच्छी व्यवस्था के निर्देश 

मुख्यमंत्री ने बुधवार को अपने सरकारी आवास पर वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से सभी जोनल पुलिस महानिरीक्षकों, मण्डलायुक्तों, पुलिस कमिश्नरों के साथ बकरीद, नाग पंचमी, रक्षा बंधन , श्रावण मास, कांवड़ यात्रा आदि के दृष्टिगत कानून व्यवस्था के सम्बन्ध में बातचीत की एक सरकारी बयान के मुताबिक उन्होंने अधिकारियों से बकरीद, श्रावण मास, कांवड़ यात्रा सहित आगामी पर्वों और त्योहारों के दृष्टिगत तैयारियों, कार्ययोजना और व्यवस्थाओं की पूरी जानकारी का ब्यौरा लिया ताकि किसी भी तरह की कोई चूक न हो सके।

बकरीद के मौके पर शांति और सौहार्द का माहौल बना रहे 

सीएम योगी ने कहा, ‘पिछले दिनों रमजान महीने में अलविदा की नमाज और ईद के अवसर पर धार्मिक कार्यों से यातायात प्रभावित नहीं हुआ कई जिलों में जगह का अभाव होने पर बेहतर समन्वय के साथ पालियों में नमाज अदा हुई। इस प्रयास की पूरे देश में सराहना हुई है। इस बार बकरीद के मौके पर हमें यही व्यवस्था लागू रखनी होगी। पीस कमेटी की बैठक कर लें, मीडिया का सहयोग लें, ताकि शांति और सौहार्द का माहौल बना रहे।’

सभी धार्मिक परम्परा/आस्था का सम्मान किया जाए

सीएम योगी ने कहा सभी धार्मिक परम्परा/आस्था का सम्मान किया जाए, लेकिन इसमें कोई नई परम्परा न शुरू हो इसके अलावा उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे शरारतपूर्ण बयान जारी करने वालों के साथ ‘बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करने’ की नीति के साथ पेश आएं और माहौल खराब करने की कोशिश करने वाले अराजक तत्वों के साथ पूरी कठोरता की जाए, क्योंकि ऐसे लोगों के लिए सभ्य समाज में कोई स्थान नहीं होना चाहिए. उनका कहना था कि पर्व-त्योहार में सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। 

ये भी पढ़ें:  Kanwar Yatra 2022: जानिए कब से शुरू होगी सावन की कांवड़ यात्रा और क्या है इसकी पौराणिक कथा?

कावंड़ यात्रा को लेकर दिए हैं ये निर्देश  

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘कावंड़ यात्रा आस्था के साथ उत्साह का आयोजन है। परंपरागत रूप से नृत्य, गीत, संगीत इसका हिस्सा रहे हैं। ऐसे में श्रद्धालुओं का उत्पीड़न न किया जाए. यह सुनिश्चित करें कि डीजे, गीत-संगीत आदि की आवाज निर्धारित मानकों के अनुरूप ही हो और इसमें केवल धार्मिक गीत व भजन ही बजाए जाएं। धार्मिक यात्राओं/जुलूसों में अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन नहीं होना चाहिए. ऐसी कोई घटना न हो, जिससे दूसरे धर्म के लोगों की भावनाएं आहत हो।’

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि श्रद्धालुओं की आस्था का सम्मान करते हुए कांवड़ यात्रा मार्ग पर कहीं भी खुले में मांस आदि का खरीद-बिक्री न हो और स्ट्रीट लाइट की सुविधा हो। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘कांवड़ यात्रा की दृष्टि से गाजियाबाद-हरिद्वार रोड सबसे ज्यादा बिजी रहता है। यहां दूसरे राज्यों के श्रद्धालु भी आते हैं। इसके लिए सीमावर्ती राज्यों से भी संवाद बनाएं। इसके साथ-साथ अन्य यात्रा मार्गों पर श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए यातायात मार्ग में बदलाव भी किया जाना चहिए।’